Header Ads

घरेलु उपाय से पाए सुंदर नाख़ून






नाख़ून से हमारे हांथो की  खूबसूरती में चार चाँद लग जाते है ।नाख़ून सुंदर हांथो का आइना है हर किसी की यह समस्या होती की उनके नाख़ून ठीक से वृद्धि नही कर पाते यानी उनके नाख़ून टूटे -फूटे होते है जिनके कारण नाख़ून का  ठीक से आकार नही बन पाता जिससे हाथ सुंदर नही लगते । हम आपको कुछ नुस्खे बतायेगे जिससे आप घर बैठे ही अपने नाखुनो को सुंदर बना सकते है ।

Image result for nails


•             नाखुनो पर तेल लगाये:- नाखुनो पर बादाम का तेल या ऑलिव आयल लगाये । इससे नाख़ून मजबूत बनते है एव पतले नाख़ून पर नींबू का रस लगाये इससे लाभ मिलेगा ।
•             नींबू और ओलिव आयल:- कुछ बूंदे नींबू का रस ले ,१ चम्मच ऑलिव आयल इन दोनों को मिक्स कर के नाखुनो पर लगाये । इस मिश्रण को तब तक रगड़े जब तक मिश्रण का पोषक नाखुनो के अंदर न पुहंच जाए।
•             नाखूनों की नियमित मालिश करे:- नियमित रूप से नाखूनों की मालिश आयल या नेल क्रीम से करे । इससे  नाखूनों में चमक आती है ऐसा हफ्ते में तीन बार करे ।
•             नमक करे नाखुनो का इलाज:- टूटे नाखूनों में नमक का इस्तेमाल बहुत असरदार होता है । २ चम्मच नमक ,१ नींबू का रस और जेतुन का तेल मिला कर मिश्रण तैयार कर ले फिर उसको हल्के गर्म पानी में मिला दे फिर हाथों को पानी में १० मिनट तक डुबोए। इससे हफ्ते में दो  या तीन बार करे ।
•             नाखुनो को बनाये स्वस्थ:- नाखूनों से अच्छे या बुरे स्वास्थ का पता चलता है । नाखूनों को देख कर ही डॉक्टर को आपके स्वास्थ की जाँच करने में मदद मिलती है सुंदर एव चमकीले नाख़ून जंहा आपके स्वास्थ के प्रतिक होते है वही टूटे, पीले एव दाग –धाब्बे वाले नाखूनों समस्या के प्रतिक होते है । ये सब समस्या के मुख्य कारण है ..
i.              कैल्शियम की कमी होना ।
ii.             साबुन एव डिटर्जेंट का अधिक इस्तेमाल करना ।
iii.            पोष्टिक आहार में कमी ।
iv.           घटिया नेल पॉलिश का इस्तेमाल करने से नाखूनों को काफी नुकसान होता है
•     नाखुनो की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय:-
v.            वही भोजन करे जिसमे कैल्शियम अधिक मात्रा में हो ।
vi.           कभी- कभी नाखुनो पर नेल पॉलिश न लगाये
vii.          रात में नाखुनो पर जैतून का तेल लगाए इससे नाख़ून मजबूत व चमकदार बनेगे ।
viii.         नींबू को नाख़ून पर रगड़ने से नाख़ून साफ होते है ।
•    नाखूनों की देखभाल करे:- १०-१५ दिन में नाखुनो को ट्रिम करे ताकि नाख़ून टेड़े-मेढे न बड़े । १० या १५ दिन में एक बार मनिक्योर जरुर करवाए ।पर मनिक्योर अच्छे पार्लर में करवाए ।

इसके आलावा नाखूनों को चबाये नहीं । अधिक पानी वाले काम न करे इससे नाख़ून  कमजोर होते है व टूटने लगते है इससे बचने के लिए काम करते समय ग्लाब्स का इस्तेमाल करे ।

कोई टिप्पणी नहीं