Header Ads

आयुर्वेद से बालों का गिरना कैसे रोकें






आपके काले घने बालों का ख्याल रखने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते । यह जानते हुए भी कि कुछ पदार्थों में मौजूद रसायन हमारे बालों को खराब कर सकते हैं हम पार्टी या शादी के लिए तैयार होते वक़्त उनका इस्तेमाल कर लेते हैं । मगर आपको सबसे कारगर उपाय तो सिर्फ़ आयुर्वेद में मिलेंगे । आज हम आपके लिए इसे ही कुछ प्राचीन आयुर्वेदिक नुस्खे ढूंढ़ के लाए हैं जो आपके बालों को बिना किसी साइड इफैक्ट के काले, लंबे और घने बनाने में अत्यंत लाभकारी सिद्ध होंगे :






गर्मी के मौसम में सूरज का ताप बालों से सारी नमी सोख लेता है । ऊपर से हमारे शहरों में मौजूद प्रदूषण हमारे नमी रहित बालों को और नुकसान पहुंचता है । गर्मी और प्रदूषण से आपके बालों को खराब होने से बचाने के लिए आप २ - ३ प्याज का रस निकाल कर इसे बालों में लगाएं । इससे आपके बालों में मौजूद नमी बनी रहेगी और आपके बालों का गिरना भी कम हो जायेगा ।

नीम का भी उल्लेख आपको आयुर्वेद में कई जगह मिलेगा । बालों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए आप सुबह स्नान के वक़्त ३०० ग्राम नीम की पत्तियों को उबाले इसे तब तक उबाले जब तक बर्तन का पानी / हो जाए और इसका रंग हरा हो जाए । अब इसे थंडा करके अपने बालों में अच्छे से लगाइए । बालों कि गिरने कि समस्या कम हो जायेगी ।

बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल का पानी भी बहुत फायदेशीर है । नहाते समय अपने बालों को नारियल के पानी से अच्छी तरह धुलें । नारियल का पानी नहीं मिले तो आप नारियल का रस भी लगा सकती हैं । २ ४ नारियल को अच्छी तरह किसकर उसका रस निकाले । अब इस रस को बालों में लगाइए । आप हफ़्ते में कम से कम एक बार ज़रूर इसका उपचार करें।

आंवला खाने में जितना चटाखेदार है उतना ही फायदेमंद भी है । ४ - ६ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। अब इस औषधीय तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्धति है।

नारियल का एक और उपाय है जो आपके बालों की सेहत लिए काफी फायदेमंद साबित होता है । इसके लिए आप लहसुन के ५ फाहो को पीस ले । अब इसमें आप थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाइए और इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबाल लीजिए । फ़िर इसे ठंडा करके अपने बालों में लगाएं ।

यदि आपको मेंहदी कि पत्ती मिलती हैं तो यह भी बालों के लिए बहुत लाभकारी है । आप एक कटोरी सरसो के तेल में मेहंदी की पत्ती गर्म करें। अब इसे ठंडा कर के बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना  कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा ।


अन्य घरेलू उपाय जिन्हें आप कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं :

बाल धोने से पहले दही अपने बालों में लगाइए आप चाहे तो इसमे नीबू का रस भी मिला सकते हो । बाद में बाल धो डाले ।

बालों टूटने से बचाने के लिए आपको बालों को भरपूर पोषण देना चाहिए और इसके लिए आपको बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। आप चाहे तो मेंहदी में अंडे को भी मिला सकते हैं।

बड के दूध में नींबू का रस मिलाकर निरंतर लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

रोज़ बालों की मालिश करना भी बहुत जरूरी है । इससे बालों में जान आती है ।

जड़ी बूटियों से बनी औषधी तेल मालिश से बालों के झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। कम से कम घंटा अपने बालों की मालिश अवश्य कीजिए ।

ग्रीन टी से भी बालों को झडने से आसानी से रोका जा सकता है ।


कोई टिप्पणी नहीं