Header Ads

सात आसान उपाय जो मुंहासों से तुरंत छुटकारा दिलाए




चेहरा है या चांद खिला है.... ये लफ़्ज़ सिर्फ़ फिल्मी गानों में ही अच्छे लगते हैं। चांद जैसे दाग वाला चेहरा किसी को नहीं चाहिए । आपका चेहरा आपकी पहचान है । और आप अपने चहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए अनगिनत प्रयोग करते  हैं । आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय सुझाएंगे जिनसे आपका चेहरा सोने जैसा दमकने लगेगा । वह भी बिना किसी मेक अप और साइड इफेक्ट्स के साथ ।

Image result for acne in face


जल

• सबसे ज़रूरी है की आप अपने चहरे को पूर्णत: हाइड्रेटेड रखे । इसके लिए आपको प्रतिदिन कम से कम ४-६ लीटर पानी पीना चाहिए । पानी में १/३ ऑक्सीजन होता है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक पदार्थ है । इससे आपके शरीर में खून का प्रवाह दुरुस्त बना रहेगा और नई लाल रक्त कोशिकाओं का  निर्माण होगा। समुन्नत रक्त प्रवाह से आपके चेहरे को नया गुलाबी प्रदीपन मिलेगा ।

भोजन

• पानी की तरह खाना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर का ईंधन होता है हमारा भोजन। आप जैसा भोजन ग्रहण करेंगे आपका शरीर वेसी ही प्रतिक्रया करेगा। इसलिए यह आवश्यक है कि आप नीयमित तौर पर संतुलित आहार का सेवन करें। जितना हो उतना हरी सब्जियां और ताजा फल खाएं। फलों में एंटीऑक्सीडंट्स होते है जो रक्त साफ करने का काम करते हैं। हो सके तो सात्विक आहार ही ग्रहण करें। अधिक तला हुआ और प्रोसेस्ड व्यंजन ना ही खाएं तो बेहतर है।

शहद

• शहद ना सिर्फ मिठास के लिए, बल्कि आपकी त्वचा को गोरा और मुलायम बनाने के लिए भी बेहद लाभदायक है । यदि आपको मुहांसे हैं तो २ चम्मच शहद को कटोरी में निकाल लीजिए । फिर इसे अच्छे से नर्म हाथों से मुहांसों वाली सतह पर फैला दीजिए । अब इसे ३० मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दीजिए । धीरे धीरे शहद आपके रोम छिद्रों से सारा टॉक्सिक डस्ट सोख लेगा । ३० मिनट के बाद ठंडे पानी से मुंह धूल लीजिए । इसे ५-७ दिनों तक दोहराएं और अपने चेहरे को मुहांसे मुक्त बनाएं ।

गुलाब जल 

• गुलाबों की मधोश करने वाली ख़ुशबू में कुछ तो जादू है कि सारा जहां उनका दीवाना है । ये सुंदर पुष्प सिर्फ आपके आंगन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं, बल्कि आपके चेहरा की दीप्ति बढ़ाने  में भी बहुत कारगर हैं । एक कटोरी लें, उसमे नींबू का १ चमच्च रस निचोड़ लें । अब इसमें २ चम्मच गुलाब जल मिलाएं। एक कपास की छोटी लोई लें और इस मिश्रण को रूई में सोख लें । अब इस लोई से हल्के हाथों से अपने चेहरे को पोछें और १० मिनट तक ऐसे ही रहने दें । १० मिनट बाद आप अपने चेहरेे पर पानी के छीटें मारकर हल्के हाथों से पोंछ लें । इसे प्रतिदिन नियमित रूप से दिन में २ बार करें । आपका चेहरा बेदाग होके चमकने लगेगा ।

चंदन बुकनी

• चंदन किसी औषधि से कम नहीं है । चंदन के सौन्दर्य प्रसाधन आज सभी जगह प्रचलित हैं । प्राचीन काल में महारानी रूपमती चंदन के लेप से स्नान किया करतीं थीं । आप भी अपनी त्वचा को महारानी जैसा चमका सकती हैं । बस एक कटोरी चंदन पाउडर में ४-५ चम्मच गुलाब जल मिला लीजिए । अब आप इस लेप को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें और रात भर के लिए छोड़ दें । सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो चंदन के लेप में थोड़ी सी मलाई मिला कर लगाएं। सिर्फ़ ४ दिन में आप पाएंगी रानी रूपमती जैसा निखार !

मसूर की दाल 

• मसूर की दाल न सिर्फ़ आपके भोजन में लाभदायक है बल्कि आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखने में भी अत्यंत लाभदायक है । सिर्फ़ ३ चम्मच दाल लेकर उसे बेहद बारीक पीस लें (बेसन जैसा)। अब इसमें १/२ चम्मच घी और १-२ चम्मच ठंडा दूध मिलाकर फेंट लें और इसका पतला सा लेप बना लें। अब इस लेप को आपके मुंहासों पर लगाकर १५ मिनट के लिए छोड़ दें । १५ मिनट बाद ठंडे पानी मुंह धो लें और पाएं दमकता हुआ चेहरा । इस उपाय को हफ्ते में सिर्फ़ २-३ बार ही करें ।

खीरा 

• खीरा सिर्फ़ गर्मियों में सेवन के लिए उपयोगी नहीं है । इसमें युक्त एंटीऑक्सिडेंट्स तत्काल मुंहासे का इलाज करने में अत्यंत कारगर साबित होते हैं । इसलिए खीरा ब्यूटी पार्लरों में बहुत उपयोग किया जाता है । आपके मुहांसे के लिए आप १ खीरे लें और उसे बारीक कस लें । अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें और १ घंटे के लिए रहने दें । १ घंटे बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें । इससे न सिर्फ आपके मुहांसे पूर्णतय: साफ हो जाएंगे बल्कि यह उन्हें रोकने में भी मदगार साबित होगा ।  यह उपाय हफ्ते में १ बार ज़रूर करें ।

इन सभी उपायों को आप अपनी सुविधा अनुसार अपनाएं और पाएं सोने सा निखार । हमें अपना अनुभव नीचे कमेंट्स बॉक्स में ज़रूर बताएं ।

कोई टिप्पणी नहीं