Header Ads

रानी पद्मावती के पांच सरल आयुर्वेदिक ब्यूटी हैक्स


इन दिनों घोर श्रम  और तनाव इतना बढ़ गया है कि इसका प्रभाव हमारे चेहरे और शरीर पर स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगा है। यही सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि इस त्वरित जीवनकाल में, आप २५ साल में भी ३५ साल की आयु की तरह लगने लगते हैं। आदमी हो या महिला उम्र दराज़ दिखना सभी की परेशानी बन रही है






आपने बचपन में अपने दादी या बुजुर्गों को घर में यह कहते हुए तो सुना ही  होगा कि मध्ययुगीन काल की रानियां बेहद हर्षजनक और अत्यंत सुडौल काया वाली थीं उनकी सुडीलता और मनोहर्ता ऐसी  कि आयु बढ़ने पर भी वे जवान दिखती थी और  अपने प्रभु को सम्मोहित कर सकती थी

हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि हमारे  प्राचीन  रानियों ने इस कला को कैसे हासिल किया है। माना जाता है कि विश्व के तमाम अनुसंधानों में, हमारे वेदों  में प्रत्येक मुद्दे का जवाब था, और इस वजह सेरानियों के पास अथाह सौन्दर्य था ।

क्या आप  विस्मयकारी रूप से अपने विवाहिता को अपनी भव्यता से मदहोश बनाना चाहती हैं? तो इन सरल आयुर्वेदिक हैक्स का प्रयोग करके इनका कमाल देखिए:


राजा  रानियों द्वारा मोहित थे

रानियों की सुंदरता के बारे में बात करते हुए, एक कहानी जो अकसर बताई जाती है, वह है चित्तौड़गढ़ की रानी पद्मावती की । कहते हैं कि वो इतनी सुन्दर थीं कि एक मुस्लिम शासक अलाउद्दीन खिलजी ने उन्हें पाने के लिए चित्तौड़गढ़ पर हमला कर दिया था । ऐसी थी इनकी खूबसूरती !!

उनकी सुंदरता का रहस्य क्या था?

यह माना जाता है कि रानी पद्मावती की तीक्षण काया और सुषमा का रंग राजाओं को मंत्रमुग्ध करता था।  ऐसा सौन्दर्य अर्जित करने के लिए, रानी आयुर्वेद द्वारा नियत उपचार अपनाती थीं ।

वे नुस्खे क्या थे? जरा देखे तो...

वे इन तरीकों का उपयोग करके अपने  सौन्दर्य का ख्याल रखती थीं:

राज वैद्यों ने राजकुमारी को युवा दिखने के लिए कई प्रभावी नुस्खे सुझाए थे उनमें से कुछ आज हम आपके साथ साझा करेंगे । आप यह जान के आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि ये नुस्खे अत्यंत सरल हैं । यहां तक ​​कि आप और मेरे जैसे सामान्य लोग आज ही हमारे जीवन में ये हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल स्नान:-

स्नान के वक़्त दासिया रानी के लिए पानी में २० ३०  ताज़े गुलाब की पंखुड़ियों डाला करती थी, जिससे उनकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्राप्त करने में मदद मिली।

एवोकाडो मुखौटा:-

आंखों के इर्द काले घेरो को हटाने के लिए, रानी अपने चेहरे पे एवोकाडो फेसमास्क का इस्तेमाल किया करती थीं । इसके अलावा, एवोकैडो ने उनके चहरे की चमक को और निखारने में भी मदद की ।

उम्र बढ़ने को रोकने के लिए अखरोट:-

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रानी न सिर्फ़ अपने चहरे बल्कि अपने पूर्ण शारीरिक काया के लिए भी अखरोट और गाजर  को अपने खाने में इस्तेमाल करती थी, खासकर उनके शरीर को सुंदर और सुडौल बनाने के लिए। इस विधि के साथ, कोई भी अपनी उम्र निर्धारित कर सकता है ।

सुंदर और घने बाल राजा हमेशा पसंद करते हैं। प्राचीन काल में, हमारी रानी अपने बालों का ख्याल रखने के लिए शहद और जैतून का तेल का इस्तेमाल करती थीं ।

मोहक खुशबू का रहस्य : गुलाब इत्र

रानी ने शीत ऋतु में अपनी त्वचा के सूखापन को दूर करने के लिए गुलाब के इत्र का इस्तेमाल किया। यह भी सुनिश्चित किया कि पूरे दिन स्वर्गीय महक आती रहे ।

 दूध से स्नान

उस समय, रानी गाय के दूध के साथ मिश्रित शहद और जैतून का तेल में स्नान किया करती थी । गाय के दूध में बुढ़ापे विरोधी गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने की वजह से घटते सौंदर्य को रोकते हैं।

सखियों, आप सभी सरलता के साथ अपने साथी को सम्मोहित करने के लिए इन सरल हैक्स का पालन कर सकते हैं। नीचे कमेंट्स बॉक्स में हमें अपना ज़रूर बताएं।


इसके अलावा, अपने पसंदीदा हैक को पसंद करने, साझा करने और उन पर टिप्पणी करने के लिए मत भूलना।

कोई टिप्पणी नहीं