Header Ads

केले के गुण और अवगुण



केले के फ़ायदे:- 

अपने सुना होगा की एक सेब खाने से आप डॉक्टर के पास कभीं नही जायगे ऐसे ही अगर आप अपनी दिनचर्या में रोज एक केला  खायगे तो ये आपके स्वाथ्य को ठीक रखेगा । केला हमारे शरीर को बहुत से पोषक तत्व देता है एव दिल और आँखों की रक्षा करता है । केला खाने के अनेक फ़ायदे है जो अब हम आपको बताने जा रहे है








·        जब आप वर्कआउट करते है उसके तुरत बाद एक केला खाने से शरीर को  एनर्जी मिलती है।
·        केले में एमिनो एसिड मौजूद होता है  जो तनाव के हार्मोन को कम करता है इसलिए केला  तनाव दूर करने में उपयोगी होता है ।
·        सुबह केले और दूध का सेवन करने से शरीर को अधिक कैलोरी मिलती है ,व केले में विटामिन ,फाइबर ,प्रोटीन ,व मिनिरल होते है जो वजन बढाने में सहायक होते है ।
·        केले का गुदा ,नींबू का रस दोनों को एक साथ मिला कर बालो में लगाये और कुछ देर बालो को ऐसे ही छोड़ दे फिर साफ पानी से बालो को दे ले इससे बाल टूटने की समस्या कम होती है ।
·        नियमित केले का सेवन करने से हमारा दिल सही ढंग से कम करता है केले में बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है जो हमारे खून में मिल कर नसों के द्वारा सारे शरीर में मिल जाता है ।
·        पाचन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में केला सहायक होता है इसलिए केले को खाना खाने के बाद खाना चाहिए ।

केले के नुकसान :-

·        जब मासिक परेशानी हो और गर्भवती के समय केले और दूध का सेवन नही करना चाहिए। ऐसे में महिलओं को आयरन की जरूरत होती है और केले व दूध में आयरन नही होता है ।
·        केले  के कण दांतों में फ़स कर बैक्टीरिया को आकर्षित करते है जिससे ये कैविटी का कारण बनते है ।
·        केले के सेवन से पेट की चर्बी बढती है क्योंकि केले में कार्बोहाइड्रेट के साथ कैलोरी अधिक होती है ।

·         केले का अधिक सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है । 


कोई टिप्पणी नहीं