Header Ads

एलोवेरा के रस से अपनी त्वचा पर फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है जो सबसे ज्यादा मरुस्थलीय इलाकों में पाई जाती हैं। एलोवेरा का उपयोग मेडिकल में बहुत सारी दवाइयों के रूप में किया जाता है लेकिन इसके रस को हम प्राकृतिक रुप से अपनी त्वचा और शरीर के लिए उपयोग में ले सकते हैं। यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और हमारे चेहरे पर होने वाले पिंपल्सकाले दाग धब्बे ,रिंकल्स और रूखेपन को आसानी से हटाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार एलोवेरा के रस को अपनी त्वचा के लिए उपयोग में ले सकते हैं और त्वचा संबंधी बीमारियों से बड़ी ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…………







1.सांवलापन को हटाने में -
एलोवेरा का रस हमारे चेहरे से सांवलेपन को हटाने में बहुत ही असरदार होता है। इसके लिए आप एलोवेरा के रस को एक कटोरी में एकत्रित कर लें। उसके बाद आप एलोवेरा के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें। मालिश करने के बाद उसको 15 से 20 मिनट तक सूखने दे। जब वह सूख जाए तो आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरे का सांवलापन दूर हो जाएगा और आपको चमकता हुआ और खूबसूरत चेहरा मिलेगा।

2. पिंपल्स - रिंकल्स को हटाने में -
अगर आप अपने चेहरे पर पिंपल्स और रिंकल की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा आपकी इस समस्या को चुटकियों में समाप्त कर देगा। इसके लिए आप एलोवेरा का रस और गुलाब जल को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को अपने पिंपल्स और रिंकल्स पर लगाएं। जब भी हक पेस्ट सूख जाए तो आप इसे धो लें। यह आपके चेहरे से पिंपल्स को जड़ से हटा देता है और आपको सॉफ्टवेयर ग्लोइंग त्वचा देता है।
3. ड्राई स्किन को हटाने में -
कई बार हमारी त्वचा अपनी मृत कोशिकाओं को हटाकर नई त्वचा प्राप्त करती हैं तो ऐसे में ड्राई स्किन की समस्या पैदा होती हैं। लेकिन आपको ऐसे में घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि एलोवेरा आपकी ड्राई स्किन को कुछ ही पलों में मुलायम और कोमलता में बदल देगा। इसके लिए आप अपनी ड्राई स्किन पर एलोवेरा के रस और मलाई को मिक्स करके लगा लें और थोड़ी देर तक सूखने दे। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी ड्राई स्किन बहुत जल्द सही हो जाएगी और आप को खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा मिलेगी।
4. दाद और खुजली को हटाने में-
कई बार हमारे शरीर पर दाद होना शुरू हो जाती हैं और इससे हमें खुजली की समस्या से सामना करना पड़ता है। इससे हमारी स्क्रीन को भी काफी नुकसान पहुंचता है और बाद एक ऐसी बीमारी है जो त्वचा में बहुत ही जल्दी से फैलती है। इससे बचने के लिए आप एलोवेरा के रस और हल्दी को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप नियमित रुप से अपनी दाद वाली त्वचा पर लगाएं। आप इस को लगातार सप्ताह तक उपयोग में लें इससे आपकी बात बिल्कुल रूप से गायब हो जाएगी। आपको पहले से भी सॉफ्टवेयर ग्लोइंग त्वचा मिलेगी और दोबारा कभी भी आपको दाद और खुजली जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
5. त्वचा में निखार लाने में-

अगर आपकी त्वचा शुष्क और बेजान रहती हैं तो ऐसे में आप एलोवेरा के रस को रात को सोते समय अपने चेहरे पर लगाकर सोए। सुबह उठने पर आप इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा हमेशा तरोताजा लगेगा और आपकी खूबसूरती में निखार भी आता रहेगा। आप इस को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं क्योंकि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है और ना ही यह आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं