Header Ads

अंजीर के हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए इतने सारे फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

अंजीर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसका नियमित करना हमारे शरीर को ताकतवर और निरोगी बनाता है। अंजीर हमारे शरीर की मर्दाना ताकत से लेकर पिंपल्स तक को हटाने में काम में आता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अंजीर के कुछ महत्वपूर्ण फायदे जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी होंगे………







 1. गांठ को हटाने में -
अंजीर हमारे शरीर पर कहीं पर भी होने वाली गांठ को हटाने में बहुत ही असरदार होता है। हमारे शरीर पर होने वाली गांठ पर अगर अंजीर के पेट को लगाए हैं तो यह आप की गांठ को कुछ ही दिनों में साफ कर देगा। इसके लिए आप अंजीर को गर्म पानी के अंदर उबालें। उबालने के बाद अंजीर को मिक्सर के अंदर डालकर अच्छे से पिस ले। उसके बाद इस पेस्ट को आप अपनी गांठ वाले स्थान पर लगाएं इससे आपकी गांठ सही हो जाएगी और आप को मुलायम और कोमल त्वचा मिलेगी।

2. पिंपल्स को हटाने में-
आमतौर पर 13-14 साल की उम्र से बड़े होने पर लड़के लड़कियों में पिंपल्स की समस्या शुरु हो जाती हैं और यह काफी खतरनाक साबित हो सकती अगर इसका समय पर उपचार न किया जाए तो। इससे बचने के लिए आप रात को अंजीर को पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन कीजिए। इससे आपको खून साफ होता है और यह आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को हटाता है।

3. याददाश्त बढ़ाने में -
अगर आप इतनी कमजोर यादाश्त के चलते हर कार्य को बहुत जल्दी भूल जाते हैं तो ऐसे में घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपके लिए एक शानदार उपाय लेकर आए हैं। अपनी यादाश्त को वापस बढ़ाने के लिए आप अंजीर को बादाम और पिस्ता के साथ पानी में डालकर रात को रख दे। सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करें। इससे आपकी मेमोरी अच्छी होगी और यह आपके दिमाग को तेज बनाता है। इसका नियमित सेवन आपको बहुत अच्छे परिणाम देगा।

4. मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए -
अगर आप अपनी मर्दाना शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही अंजीर का सेवन करना शुरु कर दें। इसके लिए आप अंजीर को पीसकर उसको गर्म दूध में मिक्स करके रात को सोने से पहले पिएं। इससे आपकी मर्दाना शक्ति बढ़ेगी और इसका नियमित सेवन करने पर आपकी सेहत भी अच्छी होने लगेगी।

5. डायबिटीज को कम करने में -
अंजीर डायबिटीज को कम करता है लेकिन अंजीर का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो। क्योंकि आप दिन में ज्यादा से ज्यादा 4 अंजीर खा सकते हैं उसे ज्यादा नहीं। डायबिटीज को कम करने के लिए आप नियमित रूप से रोजाना सुबह दो अंजीर का सेवन जरुर करें। इससे आपकी डायबिटीज में कमी होगी और आपके BP भी नॉर्मल रहेगी।


हमें आशा है कि हमारे द्वारा बताए गए अंजीर के सभी फायदे आपको पसंद आए होंगे। आप अगर किसी बीमारी के मरीज हैं तो आप अंजीर का सेवन डॉक्टर की सलाह से करें। अगर आप मरीज नहीं है किसी बीमारी के तो आप अपनी गांठ, पिंपल्स और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन नियमित रुप से करें।

कोई टिप्पणी नहीं