Header Ads

चोट से लगे हुए निशानों को हटाए इन घरेलू उपायों से।

चोट लगना आम बात है लेकिन जब उसका निशान हमारे शरीर पर लंबे समय तक रह जाता है तो यह हमारी खूबसूरती पर दाग के समान होता है। बेदाग रहना और किसी को पसंद है। बहुत सारे लोग ऐसे निशानों को हटाने के लिए सर्जरी का उपयोग करते हैं। लेकिन हर किसी के बस की बात नहीं होती है सर्जरी कराना तो हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आप घर बैठे अपने जूतों के निशान को बड़ी ही आसानी से हटा सकते हैं तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में……….








1. खीरे का करें प्रयोग-
खीरा जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है उतना ही हमारे त्वचा के लिए भी। आप खीरे को काटकर उसका मिक्सर के द्वारा पेस्ट बना लें। पुष्पेश को अपने चोट लगे निशान पर लगा दे। सूखने के बाद उसे साफ कर लें। ऐसा 1 सप्ताह तक करने से आप का निशान एकदम साफ हो जाएगा। आपको उस स्थान पर पहले से ज्यादा कोमल और मुलायम त्वचा मिलेगी।

2.
प्याज का करें प्रयोग-
प्याज के बिना भोजन में स्वाद नहीं आता है लेकिन आज प्याज हमारे भोजन में नहीं बल्कि हमारे शरीर पर लगी चोट के निशान को मिटाने में काम में आएगा। आप प्याज को काटकर उसका मिक्सर बना रहे हैं और फिर उसे मिक्सर को अपने निशान पर लगाएं। ऐसा दिन में तीन चार बार करने से आप का निशान बहुत जल्दी साफ हो जाएगा।

3. एलोवेरा का करें प्रयोग-
एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और यह हमारी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाता है। इसी के साथ साथ यह हमारे शरीर पर लगे हुए चोट के निशानों को भी गायब करता है। इसके लिए आप एलोवेरा के रस को अपने चोट लगे स्थान पर हल्के हाथों से नियमित रूप से मालिश करें। ऐसा करने से आपका चोट का निशान बहुत जल्दी गायब हो जाएगा।

4.
शहद का करें प्रयोग-
शहद और पानी का पेस्ट अगर आप अपने चोट लगे स्थान पर लगाते हैं तो आप का निशान आसानी से मिट जाता है। शायद हमेशा से ही काले दाग धब्बे और निशानों को मिटाने में काफी कारगर साबित हुआ है। आप इसका नियमित रूप से प्रयोग करें आपको रिजल्ट 1 सप्ताह के भीतर मिल जाएगा।

5. नींबू का करें प्रयोग -
नींबू के अंदर एसिटिक एसिड होता है जो हमारी त्वचा पर मौजूद किसी भी प्रकार के दाग धब्बे हो या फिर निशान हो उनको हटाता है। आप नींबू के रस को अपने चोट वाले स्थान पर लगाकर उसे कुछ देर तक रुकने दे और उसके बाद उसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करने पर आप का निशान बहुत जल्द गायब हो जाएगा। आप केवल इस बात का ध्यान रखें कि केवल नींबू के रस का ही प्रयोग करें ना कि उसके अंदर और कुछ मिक्स करके अपने चोट वाले निशान पर लगाएं।

6. बेकिंग सोडा का करें प्रयोग-
बेकिंग सोडा हमारे चेहरे से चाहे काले दाग धब्बे हटाने हो या फिर चेहरे को साफ करना हो यह हमारे चेहरे के लिए हर तरह से उपयोगी है। बेकिंग सोडा का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है अगर इसका सही रूप से इस्तेमाल किया जाए तो। आप बेंकिंग सोडा को पानी में मिक्स करके इसका पेस्ट अपने चोट वाले निशान पर लगा दे और उसे 5 से 10 मिनट तक सूखने दे। सूखने के पश्चात इसे गुनगुना गर्म पानी से धो लें। जो आप के निशान को तीन चार दिन के भीतर भीतर हटा देगा।


कोई टिप्पणी नहीं