Header Ads

5 घरेलू उपायों को अपनाकर आप पा सकते हैं स्वस्थ और ताकतवर शरीर जाने कैसे।

वर्तमान में जितने ज्यादा लोग मोटापे का शिकार हो रहे उससे कहीं ज्यादा लोग आज भी दुबलापन और कमजोर शरीर के शिकार हैं। बहुत सारे लोग यह कहते हैं कि वह बहुत खाते पीते हैं लेकिन फिर भी उनका शरीर नहीं बन पाता है यानी कि उनको खाना अंग नहीं लगता। लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनसे आप अपने शरीर को स्वस्थ और ताकतवर बना सकते हैं। इन घरेलू उपायों का नियमित रूप से आह्वान करें और पाएं स्वस्थ और सुडोल शरीर तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में……




1 . केले का सेवन करें -
अगर आप बहुत कम समय में एक सूरत और सुडोल शरीर चाहते हैं तो आप नियमित रूप से रोजाना सुबह दूध के साथ केले का सेवन जरुर करें। केले के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के पाचन सिस्टम को मजबूत बनाता है और हमारे शरीर को काफी हद तक सुडोल बनाता है।

2. काजू का सेवन करें-
कई बार लोग स्वस्थ और ताकतवर दिखने के चक्कर में बादाम और किशमिश का सेवन करते हैं और काजू का नहीं लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें। कितना प्रोटीन काजू के अंदर होता है उतना नाही किशमिश में होता है और ना ही बादाम मैं। इसके लिए आप काजू को पीसकर के पानी के अंदर मिला कर के उसे अच्छी तरह से जान ले इससे काजू का दूध बन जाएगा और उसका आप नियमित रूप से सुबह के समय सेवन करें। इससे आपके शरीर में 1 सप्ताह के भीतर आपको परिवर्तन दिखाई देने से शुरू हो जाएंगे।

3. अखरोट का सेवन करें -
अगर आप बहुत जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना अखरोट का सेवन जरुर करें। इसके लिए आप रात को दो अखरोट को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह शाम दूध के साथ सेवन करें। इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं होगी और आपके शरीर का वजन बहुत जल्द बढ़ना शुरू हो जाएगा। आप यह ध्यान रखें कि नियमित रूप से केवल दो अखरोट का ही आप सेवन करें उसे ज्यादा नहीं।

4. अंजीर और खजूर का सेवन करें -
अंजीर और खजूर का सेवन हम ज्यादातर सर्दियों के मौसम में करते हैं क्योंकि यह हमारे शरीर को सर्दी जुखाम से बचाने में काफी लाभदायक होते हैं। इसके लिए आप रात को अंजीर और खजूर को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन को गर्म दूध के अंदर अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद आप पंजी और खजूर का गर्म दूध के साथ सेवन करें। यह आपके स्वास्थ्य को भी अच्छा रखते हैं और वजन बढ़ाने में भी असरदार होते हैं।

5. ब्राउन राइस का सेवन करें -
अगर आप अपने वजन को बहुत ही तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप ब्राउन राइस का रोजाना सुबह शाम सेवन जरुर करें। ब्राउन राइस के अंदर भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है जो हमारे वजन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना ब्राउन राइस को अपने ब्रेकफास्ट में जरूर लेवे।

मुझे आशा है कि हमारे द्वारा बताए गए सभी उपाय आपके शरीर को स्वस्थ और सुडौल बनाने में काफी मददगार रहेंगे। इन सभी भाइयों को आप बेफिक्र होकर उपयोग में लें क्योंकि इनका कोई भी साइड इफेक्ट यहां फिर गलत प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर नहीं पड़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं