Header Ads

आखिर क्यों गर्म पानी से नहाना हमारी सेहत के लिए खतरनाक होता है जानिए।

ठंड का मौसम यानी गर्म-गर्म भोजन, मोटे ऊनी कपड़े, रात में सिकुड़ कर सोना और सुबह गर्म पानी से नहाना। कितना अच्छा लगता है न ठंड में गर्म पानी से नहाना परंतु क्या आप जानते है कि जिस गर्म पानी को आप चुनते हैं ठंड में साफ़,सुथरे एवं स्वच्छ दिखने के लिए वहीं गर्म पानी आपको पल भर आराम तो देता है परंतु आपके लिए खतरनाक भी है। बस गर्म पानी से नहाने से आपके तनाव एवं टेंशन कम होती है वहीं दूसरी ओर यह आराम देने वाली गर्म पानी आपके शरीर के सभी तेल को खत्म कर देता है  जिसके कारण आपके शरीर में सूखापन हो जाता है जिसका परिणाम यह होता है कि आपको खुजली होने लगती है।






  • आखिर क्यों खाना खाने के बाद नहाना नहीं चाहिए?
हर न के पीछे अक्सर बहुत बड़ी बात छिपी होती है। उसी तरह खाने के बाद नहाने की मनाही के पीछे भी कारण है। दरअसल खाना खाने के बाद शरीर का तापमान धीरे-धीरे गिरना शुरु होता है। जिसके कारण शरीर में रक्त का प्रभाव तेजी से चारों ओर बहना आरंभ होता है तापमान को नियंत्रित करने के लिए। समय पर नहाना और खाना खाना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका नहाने व खाना खाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। खाने के तुरंत बाद नहाने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह तेजी से बढ़ जाता है व पचाने की शक्ति कम हो जाती है।

  • वास्तव में गर्म पानी से नहाना चाहिए?
आपके मन में अब कई तरह के सवाल घूम रहे होंगे कि गर्म पानी से नहाना चाहिए या नहीं। गर्म पानी से नहाना चाहिए परंतु बहुत अधिक गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। गर्म पानी का तापमान कम होना चाहिए क्योंकि अक्सर ज्यादा आरामदायक चीज़े खतरनाक साबित होती है। आइए जानते है कि गर्म पानी से नहाना चाहिए या नहीं।



  • अगर आप कफ या वात से संबंधित बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको गर्म पानी से स्नान चाहिए। अगर आप एक मिर्गी रोगी हैं, तो आपको दोनों गर्म पानी और ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको गर्म पानी से स्नान करना चाहिए।



  • आपके लिए ज़रुरी है गर्म पानी?
जिन लोगों के मांस पेशियों में अधिक दर्द होती है उनको डाॅ. स्वयं सलाह देते है गर्म पानी से नहाने के लिए। इसलिए यदि आपको कोई बीमारी नहीं है तो आप ठंड में ताज़े पानी से नहा सकते है बिना किसी फिक्र के।

  • मॉस्चराइजिंग साबुन का प्रयोग करें-
यदि आप गर्म पानी से नहा रहे है और खुशबूदार साबुन का प्रयोग कर रहे है तो आप गलत कर रहे हैं। गर्म पानी से नहाते वक्त सिर्फ और सिर्फ मॉस्चराइजिंग साबुन ही लगाएं क्योंकि खुशबूदार साबुन गर्म पानी से नहाते वक्त शरीर को सूखा कर देते है।

हमें आशा है कि आप सभी को गर्म पानी से नहाने से होने वाले नुकसान जानकर कभी बुरा लगा होगा लेकिन यह सच है. आप जितना हो सके सर्दियों के मौसम में हल्के ठंडे पानी से ही नहाए क्योंकि गर्म पानी के नुकसान तो आप जान ही गए होंगे कि यह हमारी त्वचा पर और स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव डालते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं