Header Ads

हल्दी के औषधीय गुण और उसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं। हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण इसको कुछ लोग दवाई के रुप में भी काम में लेते हैं। आमतौर पर हल्दी का सेवन सर्दियों के समय में फायदेमंद रहता है हमारे स्वास्थ्य के लिए क्योंकि यह हमें गर्मी प्रदान करती हैं यानी की ऊर्जा। आज हम आपको बहुत सारे हल्दी के फायदे बताने जा रहे है ,चलिए जानते हैं इन फायदों के बारे…….








1.खांसी को रोकने में -
हल्दी हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती हैं । अगर आप को खांसी है तो आप हल्दी की छोटी सी गांठ बनाकर इसको अपने मुंह में लेकर चूसने से आपकी खांसी एकदम से ठीक हो जाएगी। इसी के साथ साथ आपकी गले की खराश भी गायब हो जाएगी और आप राहत की सांस महसूस करेंगे।

2. त्वचा की रंगत निखारे –
हल्दी जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है उतना ही हमारे त्वचा के लिए भी। इसके लिए आप हल्दी और दूध को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें और उस पोस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद उसको ठंडे पानी से धीरे-धीरे साफ कर ले। इससे आपका चेहरा पहले से ज्यादा चमकदार और खूबसूरत दिखने लगेगा।

3. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में -
हल्दी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। इससे आपको अच्छी नींद आती हैं और साथ ही साथ हमारे शरीर का ब्लड सरकुलेशन यानी रक्तचाप भी सही रहता है।

4. पाचन समस्या को दूर करने मे -
हल्दी का सेवन हमारे शरीर में पाचन की समस्या को दूर करता है। अगर आपके पेट में जलन हो या फिर गैस बनती हो तो आप इसका सेवन नियमित रुप से करें। इसके सेवन से आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी अपनी पाचन संबंधी समस्याओं में। इससे आपको पेट संबंधी बीमारियों से राहत मिलेगी और आपका पेट भी साफ रहेगा।

5. सर्दी जुकाम को रोकने में -
आप सभी को पता ही है कि अभी सर्दी आ चुकी है तो ऐसे में सर्दी जुखाम होना तो आम बात है लेकिन अगर आप हल्दी का सेवन करेंगे तो आप इसे आसानी से बच सकते हैं। हल्दी सर्दी जुकाम को बहुत जल्द खत्म करके हमें राहत भरी साहस प्रदान करती हैं। सर्दी जुकाम के समय में आप हल्दी का सेवन नियमित रूप से जरूर करें.

6. पिंपल्स को हटाने में -
हल्दी हमारे चेहरे को मुलायम और चिकना तो बनाती है साथ ही साथ यह हमारे चेहरे से पिंपल्स को भी हटाती है। इसके लिए आप हल्दी, दूध और शहद का एक पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर  लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें और इसका प्रयोग आप सुबह और शाम को करें तो बेहतर रहेगा। इससे आपको बहुत जल्द पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं