Header Ads

हमारी त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी कितनी फायदेमंद है जानिए।

मुल्तानी मिट्टी हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं। मुल्तानी मिट्टी में बहुत सारे अच्छे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी हमारे लिए ज्यादातर त्वचा और बालों के लिए काम में आती हैं। इसको लगाने से हमारी त्वचा और हमारे बालों को काफी फायदा होता है और इनकी खूबसूरती और उनकी ग्रोथ भी अच्छे से होती हैं। तो चलिए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के प्राकृतिक फायदों के बारे में……..






1. डेड स्‍कीन हटाएं:
मुल्तानी मिट्टी डेड स्किन को हटाने यानी कि मृत कोशिकाओं को हटाने बहुत ही उपयोगी होती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के लेप को अपने डेड स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद उसको पानी से साफ कर ले। ऐसा नियमित रुप से करने से आपकी डेड स्किन गायब हो जाएगी और आपको पहले जैसी खूबसूरत और मुलायम त्वचा प्राप्त होगी। आपको फर्क तुरंत महसूस होगा अपनी त्वचा में।

2. पैरों की थकान में फायदा:
हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सबसे ज्यादा हमारे पैर पूछते हैं क्योंकि दिन भर हमें कामों के सिलसिले में इधर उधर भागना पड़ता है। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि मुल्तानी मिट्टी आपके पैरों को इतना आराम देगी कि आप सोच नहीं सकते। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर कर एक गोल बना ले। उसके बाद उस गोल के अंदर अपने पैरों को रख लें और आधा घंटा ऐसे ही रहे। इससे आपके पैरों को बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

3. चेहरे का रंग साफ करें:
मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे को साफ करने में बहुत फायदेमंद होती हैं। यह हमारे चेहरे से सांवलेपन को हटाकर खूबसूरत और चमकदार त्वचा प्रदान करती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के अंदर दही और शहद को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। ऐसा करने से आपकी खूबसूरती और चमक चेहरे पर हमेशा बनी रहेगी।

4.त्‍वचा को मुलायम बनाएं:
मुल्तानी मिट्टी के अंदर ग्लिसरीन और हल्दी को मिलाकर के एक पेस्ट बना लें और उस पोस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। मुल्तानी मिट्टी का यह पोस्ट आपके चेहरे की त्वचा को पहले से बहुत ज्यादा मुलायम और कोमल रखता है। आप इस पेस्ट को नियमित रूप से चेहरे पर सुबह और शाम लगाएं।

5. बालों को मजबूत बनाने में -
मुल्तानी मिट्टी हमारे बालों को लंबे करने के साथ साथ उन को जड़ से भी मजबूत बनाती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को यानि कि मुल्तानी मिट्टी को पानी में घोलकर के अपने बालों पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो आप स्नान करके अपने बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे आपके बाल पहले से ज्यादा कोमल और जड़ से मजबूत दिखेंगे।

6.
त्‍वचा से तेल सोखना:
तैलीय त्वचा हमारे चेहरे के लिए बहुत हानिकारक है क्योंकि इसके कारण हमारे चेहरे पर बाहरी धूल कण आसानी से चिपक जाते हैं। इसके कारण हमारे चेहरे पर पिंपल्स भी ज्यादा होते हैं। इससे बचने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सुखने दे। सूखने के बाद से पानी से अच्छी तरह से धो लें। यह आपके चेहरे से तेल को एकदम साफ कर देती है।

7.
दाग की सफाई :
गाजर का रस , मुल्तानी मिट्टी और जैतून का तेल अगर आप मिक्स करके अपने चेहरे पर पेस्ट के रूप में लगाते हैं तो यह आपके चेहरे पर मौजूद सभी प्रकार के काले दाग धब्बों की सफाई कर देता है। यह काले दाग धब्बों को हटाकर आपको खूबसूरत चेहरा देता है।





कोई टिप्पणी नहीं