Header Ads

हरी इलायची खाने के ये फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार हरी इलायची का सेवन करके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।

भारतीय व्यंजनों में हरी इलायची का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता  है। हरी इलायची को खीर में डालकर खाने पर उसका स्वाद ही कुछ अलग होता है। इसके साथ-साथ हरि इलाइची के सेवन से आप खांसी जुखाम सर्दी से भी राहत पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं हरि इलाइची के सेवन से होने वाले फायदे….







1. सिर दर्द से छुटकारा  –
अगर आप के सर में दर्द हो रहा हो तो आप नियमित रूप से हरी इलायची के तेल से अपने सर की मालिश कर सकते हैं। इससे आपके सर दर्द को काफी राहत मिलेगी।


2. मुंह के छाले  –
छालों का मुंह में होना आम बात है लेकिन इस से छुटकारा कैसे पाया जाए। इसके लिए आप हरी इलायची के दानों को पीसकर इसमें मिश्री को मिलाकर अपने छालों पर लगाएं इससे आपके चाले बहुत जल्द ठीक हो जाएंगे।

3. खांसी (Cough) –
खांसी से छुटकारा पाने के लिए एक छोटा टुकड़ा अदरक, एक हरी इलायची और तीन चार तुलसी के पत्ते एक साथ सेवन करें। यह हमारी खांसी के द्वारा होने वाले कफ को जमा देती हैं और हमारी खांसी ठीक हो जाती।

4.
गले में सूजन  –
 
ऐसे में आप हरी इलायची को पीसकर मूली के पानी में मिक्स कर सेवन करें। हरि इलाइची के सेवन के द्वारा आप अपने गले की सूजन से छुटकारा भी पाएंगे और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

5. सांसों में बदबू-
अगर आपकी सांसों में दुर्गंध आती हैं तो आप हरी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसको मुंह में रखने पर आपकी सांसे ताजा होगी और आपको दुर्गंध से छुटकारा भी मिलेगा।

6. फेफड़ों की मजबूती-
हरी इलायची के नियमित सेवन करने से यह आपकी यादों को मजबूत बनाती है और इसी के साथ साथ आपके फेफड़ों को भी ताकत पहुंचाती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

कोई टिप्पणी नहीं