Header Ads

कलौंजी से पाएं खूबसूरत स्किन और लहराते बाल जानिए कैसे।

कलौंजी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसका उपयोग बहुत सारी दवाइयों में भी किया जाता है। कलौंजी हमारे बालों त्वचा तथा स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। लेकिन आज हम आपको यहां पर कलौंजी के द्वारा खूबसूरत त्वचा और लंबे बाल पाने के उपाय बताएंगे…….









1. फटी एड़िया सही करने में -
महिलाएं आमतौर पर फटी एड़ियों की ज्यादा शिकार होती हैं क्योंकि उन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सारे घरेलू कार्य करने पड़ते हैं। जिसके कारण उनकी एड़ियां बहुत जल्दी फट जाती है। इनसे बचने के लिए आप कलौंजी के लेप में नींबू और मलाई को मिला कर के अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं। इससे आपकी फटी एड़ियां बहुत जल्द सही हो जाएगी और मुलायम भी।
2. पिंपल्स को हटाने में -
पिंपल्स की समस्या से आज के समय में हर कोई परेशान है क्योंकि यह कभी भी हो सकते हैं और हमारे चेहरे को बदसूरत बना देते हैं। ऐसे में आप कलौंजी के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके पिंपल्स बहुत जल्द जड़ से मिट जाएंगे।

3.
बालों का झड़ना -
अक्सर महिलाएं अपने झड़ते हुए बालों की वजह से बहुत परेशान रहती हैं। लेकिन अगर आप कलौंजी और मेथी दाने के लेप में नारियल तेल को मिलाकर के एक पेस्ट तैयार करें और अपने बालों पर स्नान करने से पहले लगाएं। सूखने के बाद बालों को आप अच्छी तरह से धो लें। इससे आप झड़ते हुए बालों की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा और आप के बाल जड़ से भी मजबूत होंगे।
4. डेड स्किन को हटाने में -
डेड स्किन हमारी खूबसूरती को बेरंग बना देती हैं। इससे बचने के लिए आप कलौंजी के पेस्ट में ऑलिव आयल मिलाकर के डेड स्किन पर लगाएं। इससे आप की डेड स्किन यानी कि मृत कोशिकाएं बहुत जल्द सही हो जाएंगे और आपको पहले जैसी खूबसूरत और मुलायम स्कीन मिलेगी।
5. बालों को घना करने में -
अगर आप अपने बालों को घना करना चाहती हैं तो आप कलौंजी का इस्तेमाल जरुर करें। इसके लिए आप कलौंजी के पेस्ट में दही को मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल पहले से ज्यादा काले और घने हो जाएंगे। जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

6. चेहरे पर ग्लो -
अक्सर कई लड़कियों का फेस बेजान और रुखा सा दिखाई देता हैं। ऐसे में आप कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती होंगी, लेकिन कई बार इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी आपको कोई खास लाभ नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में आप कलौंजी के लेप में शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर चमक बनी रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं