Header Ads

खूबसूरत और जवान दिखना चाहते हैं तो अपनाइए इन घरेलू उपायों को और दूरियां बनाइए इन चीजों से।

आज हम आपको बताएंगे आप किस प्रकार कुछ घरेलू उपाय करके खूबसूरत और जवान दिख सकते हैं। लेकिन बढ़ता समय हमारी उम्र को भी बढ़ा देता है लेकिन इस उम्र में अगर हम अपनी त्वचा कि अच्छे से देखभाल करेंगे तो हमें जवान दिखने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…...




1. हल्दी से मालिश करें-
हल्दी एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो हमारे त्वचा के लिए किसी भी प्रकार से बहुत ही फायदेमंद होती हैं। हल्दी को आप चाहे नियमित रूप से या फिर समय समय से लगाने पर भी यह आपके चेहरे को खूबसूरती और चिकनापन प्रदान करती हैं। इसके लिए आप हल्दी के लेप को अपने चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं।
2.सूर्य की किरणों से बचें-
हमारी त्वचा बहुत ही कोमल और मुलायम होती हैं जिसको सीधी धूप बिल्कुल भी सहन नहीं होती हैं। ऐसे में अगर आप बिना कोई सन क्रीम लगाएं धूप में घूम रहे हैं तो आपकी त्वचा रूखी और शुष्क पड़ जाएगी। आप जितना हो सके धूप में जाने से बचें और जब भी बाहर निकले तो सन क्रीम और मुंह पर रुमाल बांधकर ही निकले।

3.धूम्रपान के सेवन से बचें-
आज के दौर में जो लड़का हो या लड़की हर किसी को धूम्रपान करना बड़ा ही कुल लगता है कि वह यह नहीं जानते कि यह आपकी त्वचा और स्वास्थ्य पर कितना हानिकारक प्रभाव डालता है। अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं तो आज से ही धूम्रपान के सेवन को बंद करें। यह आपकी त्वचा को झुर्रियों में बदलकर चेहरे को समय से पहले बुड्ढा बना देता है।

4.सुंदर त्वचा के लिये संतुलित आहार-
हर किसी को सुंदर त्वचा की इच्छा होती हैं और उसे पाने के लिए वह बहुत सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को यूज में लेते हैं। लेकिन वह लोग यह नहीं जानते कि इनका असर लंबे समय तक करने पर कितना घातक हो सकता है। सुंदर त्वचा को आप संतुलित आहार द्वारा भी पा सकते हैं इसके लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी है और साथ ही साथ हरी सब्जियां और अंडे का सेवन भी नियमित रूप से करना होगा। इसे आपकी त्वचा हमेशा खूबसूरत और जवान दिखेगी।

5.खूब पानी पीये-
जल है तो कल हैयह तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह जल हमें स्वस्थ और जवान दिखने में भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप नियमित रूप से दिन में सात से आठ गिलास पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर से गंदगी को निकालता है। इससे हमारे चेहरे पर पिंपल्स रिंकल्स की समस्या दूर हो जाती हैं और हमारा चेहरा हमेशा चमकदार और खिला हुआ रहता है।
6. तैलीय चीजें खाना बंद करें -
आमतौर पर हम जब भी यह घर से बाहर निकलते हैं तो हम बहुत सारी तली चीजें खा लेते हैं जैसे की पानीपुरी समोसा कचोरी और मिर्ची बड़ा। लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि बस कुछ पल के स्वाद के लिए हम अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे हैं क्योंकि यह फास्ट फूड हमारे शरीर को फायदा ना पहुंचा करो उल्टा नुकसान पहुंचाते हैं। आप जितने ज्यादा तेलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे आपकी त्वचा उतनी ही पिंपल्स और दाग धब्बों से भर जाएगी। इसलिए आप जितना हो सके तैलीय खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखें।


कोई टिप्पणी नहीं