Header Ads

अगर आप भी चाहती हैं घनी और खूबसूरत आइब्रोज तो अपनाइए इन घरेलू उपायों को।

खूबसूरत और इतनी सुंदर पलकें किस लड़की को पसंद नहीं होती हैं।हर लड़की चाहती है कि वह प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखाई दें जिसके लिए उसके चेहरे के फीचर्स अच्छे होने चाहिए जैसे की घनी पलके, गहरी आईब्रोज, बड़ी आंखें,ं छोटी और तीखी नाक इत्यादि । पर सभी के पास यह गॉड गिफ्टेड नहीं होते हैं । फिर भी हम अपनी तरफ से प्रयास करके उनमें काफी हद तक सुधार कर खूबसूरत दिख सकते हैं कीसी कीसी की  पलके हल्की और पतली होती है।   इन्हें गहरा किया जा सकता है  आज इस आर्टिकल में हम कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी पलकों को ज्यादा गहरा और ज्यादा घना करके और ज्यादा खूबसूरत दिख सकते हैं । 




1. ऐलोवेरा जेल -

एलोवेरा एक सदाबहार औषधि है। जिसको हम किसी भी प्रकार से उपयोग में ला सकते हैं यहां पर हम अपनी आइब्रोज को गहरा और घना करने के लिए इसका उपयोग करेंगे । ग्वारपाठा उपयोग करने के लिए छोटे-छोटे स्लाइस में काटे और एक बर्तन में रख दें फिर एक एक  स्लाइस को उठाकर  पलकों के ऊपर हल्की हल्की मसाज करें और थोड़ी देर बाद उसे पानी से धो लें यह उपचार  दिन में दो-तीन बार भी कर सकते हैं ।

 2 . विटामिन E -

 विटामिन ई के कैप्सूल बाजार से खरीदे जा सकते हैं । उनको यूज़ करने के लिए बीच में से काट कर अपनी आईब्रो  पर हल्की हल्की मसाज करे। विटामिन ई के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो कि बालों के विकास में मदद करते हैं और इन्हें अगर सुबह सुबह चेहरे पर भी लगाया जाए तो यह चेहरे को साफ करता है।  इस उपचार को आप 7 सप्ताह तक आजमा कर देखें आपकी पलके गहरी हो जाएगी। हो सके तो इसे रात को सोने से पहले लगाए जिससे कि सुबह जल्दी उठकर आप चेहरा धो लें और रात भर रहने से इसका प्रभाव अधिक पड़ता है और कम समय में आपकी पलके गहरी हो जाती है।

3.कैस्टर का तेल-

कैस्टर का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके रेगुलर उपयोग से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। पलकों को गहरा करने के लिए कैस्टर की 3-4  बुन्दे पलको  पर डालें और अपनी अंगुलियों से हल्की हल्की मसाज करें एक या डेढ़ घंटे तक उसे वैसे ही रहने दे फिर हल्के गुनगुने पानी से धो ले।  यही उपचार आप  7 सप्ताह  तक दोहराएं तो आपकी पलके गहरी और घनी हो जाएगी

4.दूध-

दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कि खनिज लवण, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और कई सारे विटामिंस होते हैं । दूध हमारे आइब्रोज को बहुत अच्छा पोषण प्रदान कर सकता है तो आप इसे साफ रुई से अपनी आइब्रो  पर लगाएं और 15 मिनट तक रुकने के बाद उसे हल्के  हाथों से पानी लगाकर  धो ले।

5. नींबू के छिलके तथा नारियल का तेल -

नारियल के तेल में भरपूर विटामिन इ पाया जाता है जो कि बालों को मजबूती प्रदान करता है।साथ ही साथ उनकी ग्रोथ में सहायक होता है। नींबू के छिलके तथा नारियल के तेल को एक साथ मिलाकर छोटे से बर्तन में डाल किसी अंधेरी जगह पर रख दें।और रात के सोने के समय अपनी पलकों पर उस तेल से हल्की हल्की मसाज करें। कुछ ही दिनों में आप अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगें।

कोई टिप्पणी नहीं