Header Ads

महिलाओं के लिए अचूक घरेलू उपाय जिनसे वह अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकती है।

महिलाएं अपने शरीर पर बहुत ज्यादा ध्यान देती हैं मेकअप और ब्यूटी को लेकर लेकिन स्वास्थ्य के संबंध में वह बिल्कुल भी अपने शरीर पर ध्यान नहीं देती हैं। महिलाओं की इन लापरवाहियों के कारण उनको बाद में कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखना है और किन चीजों से हमेशा बचकर रहना है…….









1 . नियमित व्यायाम करें -
महिलाएं आमतौर पर बहुत कम व्यायाम और योगा करती हैं क्योंकि वह अपने काम में इतना खोई हुई रहती हैं कि उंहें इन सब चीजों का वक्त नहीं मिलता। लेकिन उन्हें अगर अपना बेहतर और निरोग स्वास्थ्य चाहिए तो नियमित रूप से व्यायाम जरुर करना होगा। क्या हम कहीं हद तक महिलाओं के पीरियड्स को होने में कम करता है लेकिन व्यायाम भी एक सीमा तक होने चाहिए।

2. नमकीन और बिस्कुट से बचें-
आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं चाय के साथ नमकीन और बिस्कुट का सेवन करना बहुत पसंद करती हैं लेकिन यह उनके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। नमकीन और बिस्कुट का चाय के साथ सेवन करने से यह मोटापे को बढ़ाता है। अगर एक बार मोटापा बढ़ गया तो फिर आपका शरीर बीमारियों का घर बन जाएगा। इसलिए जितना हो सके केवल ग्रीन टी का ही सेवन करें।

3. अपनी ब्रेस्ट को रेगुलर चेक करें -
महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा ब्रेस्ट कैंसर से होता है और ब्रेस्ट कैंसर का होना महिलाओं में बहुत ज्यादा चांस होता है। इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने स्तनों को चेक करें और अगर उनमे सामान्य बदलावों से अलग बदलाव नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से अपना चेकअप कराएं। कई बार स्तन में दर्द होने के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है लेकिन महिलाएं इस को हल्के में लेते हैं तो आप कृपया करके इस को हल्के में बिल्कुल भी ना लें।

4. मासिक स्त्राव की जांच करें -
अगर महिलाओं के मासिक स्राव का रंग हरा या पीला होने लगे तो आप तुरंत उसकी जांच डॉक्टर से करवाएं। क्योंकि हमारे गलत खान-पान के कारण भी यह समस्या पैदा हो सकती हैं और यह समस्या बिल्कुल भी हल्के में ना लें। इससे बचने के लिए आप रात को सोते समय हल्दी के दूध को भी उपयोग में ले सकती है। इससे आपको मासिक स्राव के समय होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगी।

5. बासी खाने को उपयोग मे ना लें -
महिलाएं ज्यादातर अपने लिए खाना कभी भी गर्म करके नहीं खाती हैं क्योंकि वह रात के बचे हुए खाने को वापस सुबह अपने लिए काम में ले लेती है। ऐसा आप बिल्कुल भी ना करें क्योंकि रात का बासी खाना आपको बहुत सारी बीमारियों से ग्रसित कर सकता है। इसलिए आप जितना हो सके रात के बासी खाने को कभी भी खाने में इस्तेमाल ना करें।


मुझे आशा है कि मेरे द्वारा बताए गए महिलाओं के लिए यह सभी स्वास्थ्य संबंधी उपाय बहुत ही मददगार होंगे। महिलाएं इन पर जरुर ध्यान दें क्योंकि उनकी इन छोटी-छोटी लापरवाहियों की वजह से उनको बहुत बड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं