Header Ads

महिलाएं एवं पुरुष दोनों के लिए सुंदर दिखने के कुछ आसान घरेलू उपाय

चेहरे की सुंदरता पर न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी आजकल  बहुत ज्यादा ध्यान देने लगे है क्योंकि आज के युग में हर व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला, युवा हो या बच्चा सभी सुंदर दिखना चाहते हैं और वह सुंदर दिखने के लिए कुछ भी कर सकते है। अगर आप सुंदर है और आप अपनी सुंदरता को और निखारना चाहते हैं या आप सुंदर दिखने के लिए बाज़ार से रोज़ाना महंगे क्रिम लगाकर थक चुके है और घरेलू उपायों को अपनाकर आप सुंदर दिखने के बारे में सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज हम आपको सुंदर दिखने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिसको पूरे ध्यान से आपको पढ़ना है और उसके बाद अपने समय के अनुसार उपायों को करना है। फिर आपको परिणाम ही सब बता देगा कि हमारे उपाय कितने प्राकृतिक और लाभकारी है।









1) नींबू-नींबू में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट होती है जो चेहरे को ब्लीच करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों से आपको सुरक्षित रख सकता है। यदि आप अपने चेहरे पर ताजा नींबू का रस लगा कर 30 मिनट तक इंतजार कर, फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो लेंगे तो आपके चेहरे की दाग कम हो जाऐंगे और अगर दाग नहीं है तो रोज़ाना नींबू का रस चेहरे पर लगाने से दाग कभी नहीं होंगे। आपका चेहरा ग्लो भी करेगा।

2) पपीता-
पपीता एक ऐसा फल है जो आपके चेहरे, बाल और शरीर के लिए किसी कुदरत के करिशमा से कम नहीं है। इसका रोजाना इस्तेमाल या हफ्ते में तीन दिन प्रयोग करने से आपकी चेहरे की खूबसूरती बढ़ेगी और यदि आपकी उम्र ज्यादा भी होगी तो यह पपीता आपके चेहरे को युवा ही रखेगा। यही कारण है कि फ्रूट फेशियल में पपीता का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अपनी चेहरे को हल्का और हमेशा के लिए युवा दिखने के लिए, चेहरे और गर्दन पर पपीता का रस ज़रुर लगाएं। लगाने के बाद 30 मिनट के लिए रुके फिर चेहरे को धो लें।

3) बेसन-
बेसन का प्रयोग कर के भी आप अपने चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा सकते है। उसके लिए आपको 2 चम्मच बेसन लेना होगा, 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चुटकी हल्दी पाउडर। फिर इन तीनों के मिश्रण को आप दूध में मिलाकर पेस्ट कर लें। इस पेस्ट को आप चेहरे की त्वचा पर समान रूप से लगाएं और इसे धो लें। एक बार जब पेस्ट आपके चेहरे पर सूख जाऐगा तब आप साफ पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे को सुंदर बनाने में बेसन का पेस्ट सबसे आसान तरीका है।

4) हल्दी-
हल्दी का उपयोग कर आपका चेहरा न केवल खिलता है बल्कि सोने जैसा चमकता है। आप भी हल्दी का उपयोग कर अपने चेहरे पर निखार ला सकते है। बस आपको उसके लिए कुछ हल्दी जैसे ¼ चम्मच लेना है और फिर इसमें 1चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्स करना है और मिक्स करने के बाद आपको पूरे पेस्ट को अपने चेहरे और होंठों पर लगाना है। पेस्ट को लगाकर 30 मिनट तक रुकें फिर चेहरे को धो लें। हल्दी चेहरे को बहुत जल्दी गोरा करता हैं हल्दी का असर बहुत जल्दी होता है जिसके कारण आप बहुत कम समय में  खूबसूरत दिखने लगेंगे।

5. खूब पानी पिएं - आप रोज़ाना 8-10 गिलास पानी पीने की आदत अगर डालते है तो दुनिया की कोई भी क्रिम की ज़रुरत आपको नहीं होगी आपका चेहरा प्राकृतिक रुप से सुंदर, बेदाग रहेगा। पानी बहुत महत्वपूर्ण है हर जीव के लिए। इससे आपका रक्तचाप भी सही रहेगा और आपकी खूबसूरती का निखार भी बेहतरीन से बेहतरीन होता रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं