Header Ads

फैटी लीवर (Fatty Liver) से बचने के अचूक घरेलू उपाय

 आज का दौर फास्ट फूड और रेस्टोरेंट का है क्योंकि हर कोई बाहर जाकर होटल और रेस्टोरेंट में खाना खाना पसंद करता है ना कि घर पर। बाहरी भोजन और फास्ट फूड के सेवन से हमारे शरीर के अंदर बहुत सारी बीमारियां अपना घर बना लेती हैं। फैटी लीवर भी एक ऐसी बीमारी है जो हमारे शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। दरअसल हमारे शरीर के अंदर लीवर ही होता है जो भोजन को पूरे शरीर के अंदर ट्रांसफर करता है और अगर लीवर ही खराब हो गया हो तो फिर काम कैसे चलेगा।

आप यह बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि जिनको फैटी लीवर (Fatty Liver) जैसी बीमारियां होती हैं उनको भविष्य में मधुमेह है यानी कि डायबिटीज होने का खतरा रहता है और इसी के साथ साथ किडनी के खराब होने का भी खतरा बना रहता है। तो सोचिए अगर आपका लिवर खराब हो गया तो फिर आपका शरीर भी खत्म हो गया समझो।

लेकिन आपको घबराने की बात नहीं है क्योंकि हम आज आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिससे आप फैटी लीवर जैसी बीमारियों से बड़ी ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं -

1 . हरी सब्जियों का सेवन करें -
अगर आप फैटी लीवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा लंबे समय तक हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियों के अंतर्गत भी आप मूली का सेवन अनिवार्य रूप से करें। इनके अंदर विटामिन होते हैं जो हमारे लीवर को री जनरेट करके फैटी लीवर जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाते हैं।

2 . हल्दी -
हल्दी हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को निकालने में बहुत लाभदायक होती हैं। फैटी लीवर के कारण हमारे शरीर के अंदर बहुत सारी गंदगी यानी टॉक्सिन जमा हो जाते हैं जिनको हल्दी द्वारा आप बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच एक चम्मच हल्दी को नींबू के साथ या फिर ऐसे ही सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बहुत जल्द फैटी लीवर से राहत मिलेगी।

3 . ग्रीन टी का सेवन करें -
ग्रीन टी का सेवन करना भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। हमारे लिवर के अंदर फैट जमा होने के कारण इस तरह की बीमारी सामने आती हैं लेकिन ग्रीन टी इस समस्या को बड़े ही कम समय में जड़ से हटा देती हैं। ग्रीन टी हमारे शरीर से फैट को हटाती है और 1 महीने तक इसका सेवन करने से आप फैटी लीवर जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

4 . सेव -
सेब के अंदर प्रेक्टिन नाम का विटामिन पाया जाता है जो हमारे लीवर को रिपेयर करता है। अगर आप रोजाना सुबह-शाम सेब का सेवन करते हैं तो आप के लीवर के अंदर एसिड का जवाब नहीं होगा और आप लीवर से और हृदय से दोनों से आप सुरक्षित रहेंगे। यह आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

5 . शहद -
शायद हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और इसी के साथ यह फैटी लीवर (Fatty Liver) को भी कम करने में सहायता प्रदान करता है। इसके लिए आप चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, 4-5 बूंदे लहसुन रस को 1/2 कप शहद का मिश्रण फैटी लिवर कम करने में सहायक है। इसके अलावा आप आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं।

6 .
जामुन  का रस -

जामुन का रस भी फैटी लीवर को कम करने में काफी लाभदायक होता है। फैटी लिवर (Fatty Liver) कम करने के लिए आप नियमित रूप से जामुन खायें और इसी के साथ साथ आप जामुन के रस का भी सेवन करें। जामुन का रस भी लिवर के अंदर बनने वाले टॉक्सिन को कम करता है और जल्दी से लीवर को रिपेयर करता है।


कोई टिप्पणी नहीं