Header Ads

जोड़ों और घुटनों के दर्द से बचने के कारगर उपाय

हमारी दैनिक दिनचर्या में अगर हम चल फिरने के लायक भी नहीं रहेंगे तो फिर हमारा हर काम एकदम से ठप हो जाएगा। जोड़ों एवं घुटनों में दर्द होना आज के समय में बहुत ही आम है क्योंकि हर कोई इस समस्या से पीड़ित हैं। जोड़ों और घुटनों के दर्द को कम करने के लिए कुछ लोग पेनकिलर्स लेते हैं और कुछ इंजेक्शन भी लगवाते हैं लेकिन यह सब आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। पेनकिलर्स केवल कुछ समय के लिए जोड़ों और घुटनों के दर्द को कम कर सकते हैं लेकिन हमेशा के लिए नहीं।





तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपके जोड़ों और घुटनों के दर्द को कम करने में काफी कारगर साबित होंगे -
1 . एलोवेरा से मालिश करें -
एलोवेरा हमारी त्वचा और शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और अगर आप जोड़ों और घुटनों की समस्या से ग्रसित हैं तो आप एलोवेरा के रस को निकाल ले और उससे आप अपने जोड़ों और घुटनों के दर्द वाले स्थान पर नियमित रूप से मालिश करें इससे आपको शत प्रतिशत फायदा होगा।
2 . काय फल के चूर्ण से मालिश करें -
कायफल आप बाजार से खरीद सकती हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपका काय फल के पत्तों का चूर्ण बना लीजिए और फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर इसका एक पेस्ट बना लीजिए और फिर फिर उस पेस्ट को अपने घुटनों और जोड़ों पर लगाइए और हल्की हल्की मालिश भी करें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
3 . सरसों के तेल से मालिश करें -
अगर आप जोड़ों और घुटनों के दर्द से तुरंत आराम पाना चाहते हैं तो आप इसके रामबाण इलाज सरसों के तेल से मालिश करें। आप एक छोटी कटोरी में सरसों का तेल ले और उससे सुबह - शाम नियमित रूप से जोड़ों और घुटनों के दर्द वाले स्थान पर नरम हाथों से हल्की-हल्की मालिश करें। इस तरह सरसों के तेल से मालिश करने पर आपको जोड़ों के दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।
4 . दालचीनी -
भाई लोगों दालचीनी हमारे स्वास्थ्य और घुटनों के दर्द को हटाने के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें और उसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छे से मिला लें और उस को रात को सोते समय सेवन कर ले। यह आपके लिए एक और चीज का काम करेगा और आप के दर्द को चुटकियों में भगा देगा ।
5 . मेथी दाना -
मेथी दाना जोड़ों और घुटनों के दर्द के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसके लिए आप मेथी दाना को अच्छे से भून लें और फिर मिक्सर के द्वारा उसका चूर्ण बना लें। उसके बाद आप इस चूर्ण को थोड़े से पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और उस पर स्कोर अपने जोड़ों के दर्द वाले स्थान पर लगाकर पट्टी बांध ले। मेरी सलाह मानें तो आप इसको रात को सोते समय लगाएं और सुबह उठकर पानी से साफ कर ले। यह आपका इतना अच्छा है कि आप को 3 दिन के अंदर ही फर्क महसूस होगा अपने दर्द में।

कोई टिप्पणी नहीं