Header Ads

मसूर की दाल का सेवन करने से होने वाले फायदे जिन्हें जानकर दंग रह जायेंगे आप

मसूर की दाल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं और इससे हम सप्ताह में लगभग दो से 3 बार तो बना ही लेते हैं। मसूर की दाल जितनी स्वाद में स्वादिष्ट होती हैं उतनी ही हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक होती हैं। यह हमारे शरीर के लिए एक औषधि का काम करती हैं और हमारे स्वास्थ्य को निरोगी बनाती हैं। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होते हैं और यह हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से भी दूर रखती हैं। मसूर की दाल को अगर आप सुबह के नाश्ते में खाएं हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को और भी बेहतर बना सकती हैं।




तो चलिए जानते हैं मसूर की दाल खाने से हमारे स्वास्थ्य को होने वाले लाभ क्या है और किस प्रकार आप इसको उपयोग में लेकर स्वास्थ्य को और ज्यादा बेहतर बना सकते है।
@. दांतों के रोग हटाने में -
अगर आप दांतो के रोगो से परेशान हैं और अगर आप के दांत दर्द करते हैं तो मसूर की दाल आप को इस समस्या से बचाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं। इसके लिए आप मशहूर को अच्छी तरह फोन करके उसका चूर्ण बना लें और फिर उस चूर्ण से अपने दांतो का नियमित रूप से मंजन करें। इससे आपके दांत मजबूत होंगे और सफेद दिखाई देंगे।
@. चेहरे से झाइयां हटाने में -
हमारे चेहरे पर झाइयों का पड़ना एक आम बात है और यह कभी भी पड़़ सकती हैं इससे बचने के लिए आप मसूर की दाल को मिक्सर में पीसकर उसका चूर्ण बना लें और फिर इसमें शहद और दूध की दो चार चम्मच बूंदें डालकर एक पीस बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर नियमित रूप से सुबह शाम लगे और फिर पानी से धो लें। इससे आपको 1 सप्ताह के अंदर ही झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा।
@. गले में सूजन को हटाने में -
अगर आपके गले में अचानक से सूजन आ गई है और वह काफी दर्द कर रही हैं तो इससे बचने के लिए मसूर की दाल एक कारगर उपाय हैं। इसके लिए आप मसूर के पत्तों का चूर्ण बनाकर अपने गले पर इस का पेड़ लगा सकते हैं या फिर इसको पानी में मिक्स करके गरारे भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको तुरंत ही गले में हुई सूजन से छुटकारा मिल जाएगा।
@. हृदय संबंधी रोगों से बचाने में -
मसूर की दाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है और इसका सेवन करने से यह हमारे शरीर में खून में वृद्धि करती हैं। इसी के साथ साथ यह हमारे शरीर को हृदय संबंधी बीमारियों से बचाती हैं क्योंकि खून में वृद्धि से हमारा हृदय बड़ी ही आसानी से खून का संचालन कर पाता है।
@. आंतों की सूजन मिटाने में -
बहुत बार यह होता है कि हमारे द्वारा गलत खानपान कर लिया जाता है और जिसके कारण हमारे पेट की आंतों में सूजन आ जाती हैं। लेकिन अगर आप मसूर की दाल को अच्छे से पका कर उसका सेवन करते हैं तो यह हमारे पेट की आंतों की सूजन को हटाती है।

कोई टिप्पणी नहीं