Header Ads

शहद और लहसुन की गर्म पानी के साथ जुगलबंदी के द्वारा मोटापे को हटाए

मोटापा एक तरह से बहुत ही बड़ी बीमारी है जिससे हर कोई ग्रसित हैं। मोटापा हमारे शरीर को दिनोंदिन कमजोर बनाता है और हम धीरे-धीरे चलने फिरने के भी लायक नहीं रह पाते हैं। दवाइयां भी मोटापे का एक बहुत बड़ा कारण है क्योंकि दवाइयां एक प्रकार से ड्रग होते हैं और यह हमारे शरीर का वजन बढ़ाने में काफी कारगर साबित होती हैं। मोटापा बहुत कारणों से होता है जिनमें से दवाइयां स्ट्रेस लेना और अच्छी नींद ना लेना भी शामिल हैं। शहद और लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं और इनके द्वारा आप अपने शरीर का वजन भी हम घटा सकते हैं।



@.  शहद -
आप सभी यह तो जानते होंगे कि शहद वजन कम करने में सबसे कारगर साबित होता है। यह हमारे शरीर के  मेटाबोलिज्म सिस्टम को हमेशा फास्ट रखता है और फेेट को भी बर्न करता है। अगर आप नियमित रूप से एक चम्मच शहद का सेवन करें तो यह आपके वजन को काफी हद तक कम करने में लाभदायक रहेगा।
@. लहसुन -
लहसुन हमारे दैनिक भोजन का एक हिस्सा है क्योंकि लहसुन के बिना कोई भी पकवान में स्वाद नहीं होता है और ठीक इसी प्रकार अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं तो यह हमारे वजन को भी कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।
अब तक हमने यह जान लिया कि शहद और लहसुन अलग-अलग तरीके से हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होते हैं और वजन को किस हद तक कम करते हैं। लेकिन अब हम शहद और लहसुन की गर्म पानी के साथ जुगलबंदी के द्वारा अपने वजन को किस प्रकार कम कर सकते हैं उसके बारे में जानते हैं।
@. शहद लहसुन और गर्म पानी -
इसके लिए सबसे पहले आप एक चम्मच शहद लें और दो पुलिस लहसुन को अच्छे से बांटकर मिक्स कर लें। उसके बाद आप शहद और लहसुन के पेस्ट को अलग करके रख ले। इसके बाद आप एक कप गर्म पानी उबालें। इसके बाद आप लहसुन और शहद के पेस्ट को गर्म पानी के साथ मिक्स करके धीरे-धीरे उसका ठंडा होने के बाद सेवन करें।
अगर आप मोटापे कि इस बीमारी से वाकई में  बचना चाहते हैं तो आप इसका नियमित रूप से 1 सप्ताह तक जरूर सेवन करें। शहद और लहसुन का यह पोस्ट हमारे शरीर के अंदर मौजूद जितनी भी सेट जमा होती हैं उसको बर्न करता है और हमारे मोटापे के लिए जितना हो सके उतना ही पेट बचा कर रखता है।

शहद और लहसुन का यह कारगर उपाय आमतौर पर पहले शायद ही किया गया होगा क्योंकि इसके बारे में लोगों को इतना पता नहीं था लेकिन यह उपाय वाकई में ही बहुत ही कारगर उपाय साबित होगा आपके लिए। आप अगर यह सोचकर इसका इस्तेमाल करेंगे कि आप एक या 2 दिन के अंदर ही मोटापे से छुटकारा पा लेंगे तो आप ऐसा बिल्कुल ना करें। यह  बात तो आप सभी जानते होंगे कि वजन को बढ़ाना बहुत आसान है लेकिन कम करना उतना ही मुश्किल है।

कोई टिप्पणी नहीं