Header Ads

आखिर क्यों बढ़ता है हमारा वजन जानिए वजन बढ़ने के प्रमुख कारण

मोटापा और मौत कभी भी बता कर नहीं आते हैं वह बस आ जाते हैं। मौत से तो हम बच नहीं सकते हैं लेकिन मोटापे से हम जरूर बस सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को एक बेहतर कल प्रदान कर सकते हैं। आज मैं आपको बताऊंगा कि आखिर ऐसे क्या कारण है या फिर हमारी जो डेली रूटीन है उनमें ऐसी कौन सी कमियां हैं जिनकी वजह से हमारा वजन बढ़ना शुरू होता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए केवल वजन बढ़ना ही हानिकारक नहीं है बल्कि इसके साथ-साथ यह और भी बहुत सारी बीमारियां भी लेकर आता है।








1 . कम पानी पीना -
वजन बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण है कम पानी पीना। यह बात सुनने में काफी अजीब लगती हैं लेकिन यह बिल्कुल परफेक्ट है कम पानी पीने से हमारा शरीर पूरी तरह से खुल नहीं पाता है और उसमें ब्लड सप्लाई तेजी से नहीं होता है। पानी की कमी के कारण हमारे शरीर के अंदर फैट बर्न होना कम हो जाता है और इससे हमारा वजन बढ़ना शुरू हो जाता है और धीरे-धीरे यह मोटापे का रूप ले लेता है।
2 . सुबह नाश्ता नहीं करना -
दोस्तों आप सभी यह जानते होंगे कि सुबह का नाश्ता हमारे लिए कितना लाभदायक होता है लेकिन कुछ लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। सुबह का नाश्ता नहीं करने पर हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट कम होते हैं जिससे हमारे शरीर के अंदर जो भी चर्बी है वसा है उसका लेवल धीरे-धीरे बढ़ना स्टार्ट हो जाता है। सुबह का नाश्ता ना करने पर हम ज्यादातर बाहर जाकर ही फास्ट फूड का भोजन करते हैं और आपको पता ही है कि फास्ट फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है और इससे हमारा वजन बढ़ने लगता है।
3 . खाने का डाइजेस्ट अच्छे से नहीं होने पर -
हम अपनी दैनिक दिनचर्या में बड़े ही अच्छे से भोजन करते हैं और अच्छी डाइट भी लेते हैं लेकिन बहुत बार यह होता है कि हमारा खाना अच्छे से पचे नहीं पाता है यानी कि डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। खाने के अच्छे से नहीं पच पाने पर यह धीरे-धीरे सेट में बदलना शुरू हो जाता है और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।
4 . भोजन में प्रोटीन की कमी -
अगर आप अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हैं । प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है और यह हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म सिस्टम को स्लो नहीं होने देता है। इससे हमारा शरीर समय पर फैट बर्न करता है और हमें मोटापे से बचाता है।
5 . अच्छी नींद ना लेना -
बहुत बार यह होता है कि हम अपने कार्य में इतने व्यस्त होते हैं कि अच्छी तरह से नींद नहीं ले पाते हैं और यह वजन बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। हमें दिन में कम से कम 7 घंटे पर्याप्त मात्रा से नींद लेना आवश्यक होता है लेकिन अच्छे से नींद नहीं लेने के कारण हमारे सर में स्ट्रेस होता है और जिसके कारण हमारा शरीर अपने आप वजन बढ़ाना शुरू कर देता है और धीरे-धीरे यह मोटापे का रूप ले लेता है।

कोई टिप्पणी नहीं