Header Ads

घुटने के जोड़ बदलने की सर्जरी या घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी (Knee Replacement Surgery)

घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी (आर्थ्रोप्लास्टी) एक नियमित ऑपरेशन है किसी भी उम्र के वयस्कों को घुटने के प्रतिस्थापन के लिए माना जा सकता है, हालांकि अधिकांश 60 से 80 वर्ष के बीच के लोगों पर किए जाते हैं। अधिकतर लोग अब कम उम्र में इस ऑपरेशन को प्राप्त कर रहे हैं।  यदि आपके घुटने को गठिया या चोट से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आपको चलने या सीढ़ियों पर चढ़ने जैसी सरल गतिविधियां करना मुश्किल हो जाता है  आप बैठे समय भी दर्द महसूस करना शुरू कर सकते हैं। Knee Replacement Surgery दर्द, पैर विकृति से छुटकारा पाने और सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने में आपकी सहायता करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है।







घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी (Knee Replacement Surgery) पहली बार 1968 में की गई थी। तब से, सर्जिकल सामग्री और तकनीकों में सुधार ने इसकी प्रभावशीलता में काफी वृद्धि की है। कुल घुटने की प्रतिस्थापन सभी दवाओं में सबसे सफल प्रक्रियाओं में से एक है।

चाहे आपने अभी इलाज विकल्पों की खोज शुरू कर दी हो या पहले ही घुटने की प्रतिस्थापन सर्जरी करने का निर्णय लिया हो, यह लेख आपको इस मूल्यवान प्रक्रिया के बारे में अधिक समझने में मदद करेगा।

घुटने के प्रतिस्थापन क्या है और यह उपयोगी क्यों है?  What is knee replacement and why is it useful?

घुटने के प्रतिस्थापन एक प्रकार का आर्थ्रोप्लास्टी है। आर्थ्रोप्लास्टी का शाब्दिक अर्थ है "जॉइंट की शल्य चिकित्सा से मरम्मत," और इसमें कृत्रिम शरीर के अंगों, या प्रोस्थेटिक्स का उपयोग करके शल्य चिकित्सा पुनर्निर्माण और अपरिवर्तित जोड़ों के प्रतिस्थापन शामिल हैं।

घुटने arthroplasty के लिए पूर्व ऑपरेटिंग तैयारी, चिकित्सा परामर्श, और शारीरिक मूल्यांकन आमतौर पर ऑपरेशन की निर्धारित तारीख से एक महीने पहले शुरू होता है।

प्रीपेरेटरी और डायग्नोस्टिक टेस्ट में ब्लड की जांच इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) और मूत्र परीक्षण किया जाता है प्रक्रिया के दौरान, ऑर्थोपेडिक सर्जन damaged cartilage हटा देगा, और फिर घुटने, स्थिति में रखेगा।

घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी के कई संभावित फायदे हैं।
  • दर्द से स्वतंत्रता
  • बेहतर गतिशीलता
  • जीवन की बेहतर गुणवत्ता क्योंकि रोजमर्रा की गतिविधियां और व्यायाम आसान होते हैं।
शोध से पता चला है कि घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी वाले पांच लोगों में से चार अपने नए घुटनों से खुश हैं। उन लोगों के लिए जो खुश नहीं हैं, असंतोष का मुख्य कारण लगातार दर्द है जो ऑपरेशन के साथ किसी समस्या के कारण नहीं हो सकता है। 

घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी के प्रकार (Types of knee replacement surgery) 

घुटने की स्थिति के आधार पर सर्जरी के दो मुख्य प्रकार होते हैं:

Total Knee Replacement Surgery (टीकेआर) - आपके घुटने के संयुक्त दोनों पक्षों को प्रतिस्थापित किया जाता है

Partical Knee Replacement आंशिक (आधा) घुटने प्रतिस्थापन (पीकेआर) - आपके संयुक्त हिस्से का केवल एक पक्ष एक छोटे ऑपरेशन में बदल दिया जाता है पीकेआर घुटने के केवल एक हिस्से को उपयुक्त है। 


कोई टिप्पणी नहीं