Header Ads

सीने में दर्द से छुटकारा पाने के लिए उपाय


जब कोई व्यक्ति छाती में दर्द होने पर अनेक कारण सोचता है। हालांकि, छाती में दर्द के कई संभावित कारण हैं। एक व्यक्ति आमतौर पर दर्द को जल्दी से खत्म करना चाहता है।  हृदय दर्द के लिए घरेलू उपचार का मतलब पाचन समस्याओं के कारण होता है, जो गैस, मांसपेशी और चिंता जैसी पाचन समस्याओं के कारण होता है।  ऐसी कई चीजें हैं जिनके उपयोग से व्यक्ति के हृदय दर्द को कम करने में मदद करता है। 




नीचे दिए गए घरेलू उपचार का उपयोग तब किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित होता है कि छाती का दर्द कुछ गंभीर, जैसे हर दर्द दिल का दौरा नहीं होता है।  इसके अलावा, ये उपचार एंजिना वाले व्यक्ति के लिए नहीं हैं। एंजिना वाले लोगों को उनके डॉक्टर द्वारा दिए गए उपचार का पालन करना चाहिए।

1. ठंडा पैक

दिल या सीने में दर्द का एक आम कारण तनाव है। इन मामलों में, अन्य कारणों से छाती में दर्द हो सकता है।  इनमें से किसी भी मामले में, ठन्डे पैक सूजन को कम करने और दर्द को रोकने में मदद करता है

2. गर्म पेय

एक गर्म पेय गैस को खत्म करने में मदद कर सकता है जब किसी व्यक्ति का दर्द गैस या सूजन के कारण होता है तो गर्म तरल भी पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं और दर्द में राहत मिलती है।  

3. बेकिंग सोडा

दिल के दर्द के लिए एक और लोकप्रिय इलाज है बेकिंग सोडा को गर्म या ठंडा पानी के साथ पीने से पेट में एसिड को कम करने में मदद करता है हालांकि, 2013 में एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि बेकिंग सोडा दिल की धड़कन के इलाज के लिए अच्छा हो सकता है और छाती के दर्द में राहत पहुंचता है।  

4. लहसुन





लहसुन के उपयग से दिल के दौरे से बचा जा सकता है। लहसुन दिल की बीमारी को दूर करने में मदद करता है।  लहसुन को छाती के दर्द के लिए एक उपाय माना जाता है, लोग एक लौंग या दो सूक्ष्म लहसुन को गर्म दूध के गिलास के साथ मिला सकते हैं। लहसुन को पेस्ट बनाकर पीने के बजाय, लहसुन के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए टुकड़ों को चबाया जाना चाहिए।



5. एस्पिरिन

अगर कोई छाती का दर्द होता है तो व्यक्ति एस्पिरिन ले सकता है। एस्पिरिन दर्द निवारक और  दिल के दर्द को कम करने में मदद करता है ।  यदि  एस्पिरिन का रोजाना  उपयोग से दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकता है। लेकिन रक्तस्राव के बढ़ते जोखिम के कारण एस्पिरिन विवादास्पद बना हुआ है।

6. नीचे लेट जाओ

जब दिल का दर्द होता है, तो शरीर के ऊपर ऊंचे सिर से तुरंत झूठ बोलना कुछ राहत ला सकता है। जब दर्द रिफ्लक्स के कारण होता है तो थोड़ी सी सीधी स्थिति में मदद मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं