Header Ads

कीवी फल के स्वास्थ्य लाभ

कीवी स्वास्थ्य लाभ के लिए एक छोटा सा फल है। इस फल का  ताज़ा और गलेदार स्वाद लोगों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाता है। यह आमतौर पर करी की तैयारी में भी प्रयोग किया जाता है। इसके सभी पौष्टिक मूल्यों का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका इसे कच्चे खाने से है। कीवी के कुछ स्वास्थ्य लाभों में कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य, त्वचा देखभाल, स्थिर रक्तचाप के स्तर और अनिद्रा के उपचार में सुधार शामिल है।

खनिज, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण किवी को चमत्कार फल के रूप में जाना जाता है। किवी फ्रूट कच्चे खाया जा सकता है, इसे गार्निश के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. किवी फल कई अन्य स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है जिनके बारे में आपको पता नहीं हो सकता है।





विटामिन सी में उच्च

किवी एक तरह का नींबू फल है जैसे नींबू और संतरे, विटामिन सी की एक बड़ी आपूर्ति करते हैं वेसे ही , हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कीवी फल में विटामिन सी होता है, जो संतरे और नींबू के लगभग दोगुना होता है। कीवी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन और कैंसर के  कणों को खत्म कर देता है। यह हानिकारक रोगाणुओं के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

आहार फाइबर से भरा

किवीफ्रूट आहार फाइबर से भरा हुआ है जो कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपको वजन कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि आहार फाइबर आपको लंबे समय तक पूर्ण रहने में मदद करते हैं, जिससे आप कम खाना खा सकते हैं। वजन और मधुमेह के लोगों को अक्सर इसे खाने की  सिफारिश की जाती है।
नींद आती है

यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो कीवी के एंटीऑक्सीडेंट और सेरोटोनिन यौगिक आपको नींद विकारों का इलाज करने में मदद करते हैं। तो, ऐसा कहा जाता है कि यदि आपके सोने के पहले दो किवी हैं, तो आपको शांतिपूर्ण नींद जाएगी।

विटामिन और खनिज के साथ समृद्ध

किवीफ्रूट खनिजों और विटामिन जैसे विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड), बी 6, फोलेट (बी 9), मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, नियासिन आदि के साथ भरा हुआ है। यह पोषण रक्तचाप, तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्यों को संतुलित करने में मदद करता है, रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त परिसंचरण और तनाव तनाव आदि।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

शरीर के उचित कामकाज के लिए प्रतिरक्षा महत्वपूर्ण है और खाई फल खाने से संक्रमण में मदद मिल सकती है। कीवी इन्फ्लूएंजा के लक्षणों से लड़ती है और श्वसन पथ संक्रमण को रोकने में भी मदद करती है। इसके अलावा, कीवी विटामिन सी में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

आप फल के कुछ स्लाइस ले सकते हैं और प्रभावी परिणामों के लिए त्वचा पर समान रूप से लागू कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं