Header Ads

तत्काल और स्वाभाविक रूप से कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय


क्या आप तेजी से कब्ज से छुटकारा पाने के तरीकों की तलाश में हैं? आप अकेले नहीं हैं क्योंकि कब्ज दुनिया में सबसे आम चिकित्सा स्थितियों में से एक है।

यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो मुझे लगता है कि आप अभी बहुत असहज महसूस कर रहे हैं। उम्मीद है कि, मैं आपको प्राकृतिक उपचार की एक सूची देकर बेहतर महसूस करने में आपकी मदद कर सकता हूं जिसका उपयोग आप अपने कब्ज को जल्दी से ठीक करने के लिए कर सकते हैं।




महिलाओं में कब्ज अधिक आम है, हालांकि पुरुष भी कब्ज से पीड़ित हैं।

कब्ज का कारण
कब्ज आमतौर पर संसाधित भोजन से भरे आहार से होता है, और आहार में बदलाव से ठीक हो सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी समृद्ध लेकिन पोषण के बग़ैर होते हैं। उन्हें तोड़ना मुश्किल होता है, और कोलन की दीवारों को कमजोर कर सकता है, जिससे मल को धक्का देना मुश्किल हो जाता है। यह कठिनाई आपके आंतों की मांसपेशियों को टायर और अंततः छोड़ने का कारण बन सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कब्ज हो सकता है।

कब्ज गंभीर हो सकता है
कब्ज असुविधा और सुस्ती से अधिक का कारण बन सकता है। पुरानी कब्ज अधिक गंभीर चिकित्सा स्थितियों का संकेत हो सकता है

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा पेट में एसिड को बेअसर करके पेट के लिए चमत्कार कर सकता है। यह पेट से गैस की रिहाई को भी प्रोत्साहित करेगा जो कुछ तत्काल कब्ज राहत प्रदान करेगा। आपको बस इतना करना है कि 1 चम्मच बेकिंग सोडा को एक चौथाई कप गर्म पानी में डालें और इसे पीएं। बेकिंग सोडा सोडियम में उच्च है, इसलिए यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं तो इस बारे में जागरूक रहें।

सेंध नमक
सेंध नमक मल को नरम करने में मदद करेगा ताकि उन्हें पास करना आसान हो। आपको बस इतना करना है कि फलों के रस या पानी के गिलास में दो चम्मच सेंध नमक डालें और इसे पीएं। साथ ही नरम मल, एस्पोम नमक भी आंत्र मांसपेशियों को अनुबंध करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

फाइबर में अधिक खाद्य पदार्थों को खाएं - फाइबर में उच्च भोजन के अपने सेवन को बढ़ाकर, आप कब्ज और अन्य कोलन से संबंधित समस्याओं के विकास की संभावनाओं को काफी कम कर सकते हैं।

पौष्टिक तरल पदार्थ पीएं - शुद्ध पानी, हरी चाय, कार्बनिक / घर का बना फलों के रस।

व्यायाम नियमित रूप से - जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, आपके आंत अधिक बढ़ते हैं।

तनाव कम करें - कुछ समय निकालें और अपने लिए कुछ करें।

प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लें - प्रोबायोटिक्स आपके आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया पेश करने में मदद करेगा। ~ डॉ। समूह

  1.         दिन में कम से कम 8 कप पानी के साथ हाइड्रेट करें।
  2.         बहुत नींद लें।
  3.         प्रत्येक दिन कुछ ऐसा करने में व्यतीत करें जो ध्यान और शांति लाए, जैसे ध्यान।
  4.         पूरे खाद्य पदार्थ आहार को खाएं जिसमें अघुलनशील और घुलनशील फाइबर होता है, कम से कम 10 कप सब्जियां जो पूरे इंद्रधनुष रंग को शामिल करती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं